निम्स के विद्यार्थियों को अफ्रीका से शिक्षा प्राप्त करने के मिलेंगे अवसर : मकोंडीवा

जयपुर। अफ्रीका के देश मालावी के राजदूत जॉर्ज मकोंडिवा ने निम्स विश्वविद्यालय का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वे अपने देश में निम्स के छात्र-छात्राओं को शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मुहैया कराएंगे जिससे दोनों देशों के छात्र-छात्राएं एक दूसरे की सभ्यता, संस्कृति और वातावरण को समझ सके इससे युवाओं को रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा कि पहाड़ों और हरियाली से घिरा विश्वविद्यालय परिसर पर्यटन स्थल जैसा प्रतीत होता है।

निम्स विश्वविद्यालय के चेयरमैन डॉ बीएस तोमर ने अतिथियों को विश्वविद्यालय का भ्रमण कराते हुए कहा कि उन्होंने अपना जीवन देशवासियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होेंने आगे कहा कि मैं चाहता हूं कि मेरे देश के विद्यार्थी विश्व के हर कोने में अपने ज्ञान का परचम लहराए। इसी के तहत मैं अलग-अलग देशों से शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी करार कर रहा हूं। मैं चाहता हूं कि निम्स विश्वविद्यालय और हॉस्पिटल की छात्र-छात्राएं अन्य देशों में भी रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकें और उन्नति के शिखर पर पहुंच सके।
इस दौरान मध्यप्रदेश भाजपा के युवा नेता प्रबल प्रताप सिंह तोमर ने युवाओं को शिक्षा के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि आप सौभाग्यशाली हैं जो आपको इतने अच्छे वातावरण में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यहां शिक्षा के साथ ही साथ जिम, स्विमिंगपूल और स्वस्थ रहने से संबंधित सभी संसाधन मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले शिक्षा प्राप्त करना बहुत कठिन और जटिल था।
विश्वविद्यालय के निदेशक डॉ अनुराग तोमर ने सभी अतिथियों का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह बड़े सौभाग्य का विषय है कि मालावी के राजदूत जॉर्ज मकोंदीवा को हमारे विश्वविद्यालय का शैक्षिक वातावरण पसंद आया। उन्होंने अपने देश में निम्स के छात्र-छात्राओं को शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दिया है जिससे विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को उन्नति के अधिक अवसर प्राप्त होंगे।

भ्रमण से पूर्व अतिथियों का राजस्थान की परंपरा के अनुसार साफा पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। इस दौरान विश्वविद्यालय की प्रबंध निदेशक डॉ शोभा तोमर, निदेशक डॉक्टर इशांत शर्मा, निदेशक डॉ पंकज सिंह, रजिस्ट्रार डॉ संजीव त्रिपाठी सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी शिक्षक और कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *