भगवान की असली पूजा करनी हो तो बेसहारा लोगों की सेवा करनी चाहिए : निर्मल पंवार

जयपुर। महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय की ओर से हर साल होने वाले सामाजिक सरोकार के तहत शनिवार को कई सेवा संस्थानों में ट्राई साइकिल, कंबल-रजाई वितरण सहित कई सेवा कार्य किए गए। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर एमजेआरपी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से ज़रूरतमंदों को सहायता प्रदान की गई।

आगरा रोड स्थित शंकर सेवा धाम संस्थान में बेसहारा महिलाओं को रजाई और कंबल वितरित किए गए। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने कहा कि भगवान की असली पूजा करनी हो तो सेवा सदनों में जिंदगी बसर करने वाले बेसहारा लोगों की सेवा करनी चाहिए। सेवा धाम के प्रहलाद गुप्ता ने सभी विद्यार्थियों एवं फैकल्टी मेंबर्स को संस्थान का निरीक्षण करवाया और वहां की कार्यप्रणाली के बारे में बताया। इससे पहले जेएलएन मार्ग, खासा कोठी, जयपुर जंक्शन, एसएमएस अस्पताल, नारायण सिंह सर्किल, महारानी कॉलेज के बाहर भी रजाई और कंबल वितरित किए गए।

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी का सामाजिक सरोकार, बेसहारा लोगों को बांटी ट्राई साइकिलें, जयपुर फुट और रजाई-कंबल

इसके अलावा मालवीय नगर स्थित भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति में विकलांग लोगों को साइकिल रिक्शा और 50 जयपुर फुट प्रदान किए गए। इस मौक़े पर समिति के संस्थापक और संरक्षक डी.आर. मेहता ने जयपुर फुट बनाने की सारी कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक से इस जयपुर फुट को बनाया जाता है और पूरे देशभर के विकलांगों को यह फुट बिल्कुल मुफ़्त दिया जाता है। इस फुट से लोगों की काफ़ी हद तक जीवनयापन करने में मदद होती है।

 

 

Comments