'तिरंगे को लेकर वो राजनीति कर रहे, जिन्होंने कभी उसका मान नहीं रखा'

– सतपक्ष पत्रकार मंच का सम्मान समारोह आयोजित –

जयपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व महासचिव मोहन प्रकाश ने कहा कि आज ऐसे लोग तिरंगे को लेकर राजनीति कर रहे हैं, जिन्होंने कभी उसका मान नहीं रखा। अभी हाल ही में तिरंगा यात्रा में देखा कि लोग कैसे तिरंगे को इधर-उधर झुका रहे हैं। तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं लेकिन तिरंगे पर ध्यान नहीं। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान की बिहार की घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि तिरंगा लिए एक क्रांतिकारी को आगे बढऩे से रोकने के लिए जैसे ही अंग्रेज सैनिक ने उस पर गोली चलाई तो तुरंत दूसरे क्रांतिकारी ने तिरंगे को थाम लिया। उस पर भी गोली चलाई तो तीसरे ने तिरंगा थाम लिया। ऐसे तिरंगे को झुकने-गिरने नहीं दिया। यह होती है देशभक्ति। जबकि आज देश में ऐसा माहौल बन गया है कि ऐसे लोग तिरंगे को लेकर देशभक्ति का प्रमाण पत्र बांट रहे हैं, जिन्होंने पहले कभी तिरंगे का मान नहीं रखा। मोहन प्रकाश शनिवार को सतपक्ष पत्रकार मंच के प्रथम स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। कृषि अनुसंधान केंद्र दुर्गापुरा में आयोजित इस कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार अभिवंदन एवं प्रतिभावान पत्रकार अभिनंदन के साथ मंच की स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण चंद छाबड़ा ने पुराने संस्मरणों को याद करते हुए वर्तमान पत्रकारिता के स्तर पर चिंता जताई। विशिष्ट अतिथि महानगर टाइम्स के संपादक गोपाल शर्मा ने कहा सतपक्ष की राह बहुत कठिन है। जब मीडिया तक बिक रहा हो तब सत्य की बात करना बहुत हिम्मत का काम है। वरिष्ठ पत्रकार गुलाब बत्रा ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि खबर ऐसी होनी चाहिए जो जन आंदोलन बन जाए। कार्यक्रम में जलते दीप एवं माणक पत्रिका के संपादक पदम मेहता ने भी विचार व्यक्त किए।

समारोह में वरिष्ठ पत्रकारों का अभिवंदन किया गया। इनमें प्रवीण चंद छाबड़ा, सुधेन्दु पटेल, अशोक माथुर, लक्ष्मण बोलिया, पदम मेहता, फारूख अफरीदी व विजय शर्मा शामिल रहे। छह महिला पत्रकारों अमृता मौर्य, शालिनी श्रीवास्तव, मधु जैमिनी, लता खण्डेलवाल, मणिमाला शर्मा व गीता यादव का विशेष रूप से अभिनंदन किया गया। विशेष श्रेणी में चित्रकार चन्द्र प्रकाश गुप्ता का अभिनंदन किया गया।

स्वागत सम्बोधन में मंच अध्यक्ष अनिल यादव ने पत्रकारिता के क्षेत्र में मानसिक, शारीरिक एवं आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु व्यापक कार्ययोजना पर अपने विचार रखे तथा पत्रकार सुरक्षा कानून तथा ईमानदार आजीविका के सुनिश्चित विकल्प के लिए संघर्ष करने का आह्वान किया। मंच के मुख्य महामंत्री गोपाल गुप्ता ने संस्था का वार्षिक प्रतिवेदन पेश किया तथा पत्रकारिता से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखी। मंच का संचालन विक्रम गढ़वाली ने किया। कोषाध्यक्ष विकास आर्य ने आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments