सावधान, टैटू बनवाने का शौक बन सकता है कैंसर की वजह

 

Pic Credit- freepik

टैटू बनवाने का क्रेज आजकल हर उम्र के लोगों में आम हो गया है। टैटू बनाने के लिए कई जगह स्टूडियों भी खुल गए हैं जहां आप अपनी पसंद का टैटू बॉडी पर बनवा सकते है। 

टैटू बनवाने का ट्रेंड पिछले कुछ समय में तेज़ी से बढ़ा है। ट्रेंड को फॉलो करते हुए लोग अलग-अलग स्टाइल के टैटू बनवाते हैं जिनमें तरह-तरह के इंक का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन लोगों को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं होता कि टैटू के कारण वे कितनी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

टैटू बनवाने में यदि लापरवाही बरती गई तो यह शौक खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, टैटू बनाने की तकनीक और उसमें इस्तेमाल होने वाली इंक हमारी स्किन और सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। हाल ही में हुई एक स्टडी ने दावा किया है कि टैटू से स्किन कैंसर होने का खतरा भी हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में जर्नल एनालिटिकल केमिस्ट्री में प्रकाशित एक नई स्टडी ने दावा किया है कि टैटू की इंक में मौजूद कैमिकल्स से स्किन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा हो सकता है। इतना ही नहीं टैटू की इंक आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के साथ शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। काली इंक में बेंजो पायरीन का लेवल अधिक होता है। शरीर पर टैटू बनवाने से खून से फैलने वाली बीमारियों के भी बढ़ने का खतरा है। इसकी एक बड़ी वजह सुइयों को आपस में शेयर करना भी हो सकता है। टैटू का इंक किसी भी व्यक्ति में एलर्जिक रिएक्शन का भी कारण बन सकता है। 

टैटू बनवाते समय इन बातों का रखें ख्याल

सड़क किनारे या कहीं भी टैटू भूलकर भी न बनवाएं। 

यदि टैटू बनवाना ही चाहते हैं तो साफ-सफाई के बारे में जानकारी प्राप्त लें।  

सुइयों और रंगों को एक से अधिक के साथ शेयर नहीं करें, इस बात का ध्यान रखें। 

टैटू बनाने वाले व्यक्ति ने ग्लव्स पहना है या नहीं। ध्यान में रखें।