क्या है बिंज वॉच, जानिए इस आदत का शरीर पर कैसे पड़ता बुरा असर

Pic Credit- freepik

बिंज-वॉचिंग या बिंज-व्यूइंग की आदत आजकल आम होती जा रही है। इसकी वजह से शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता है।  

बिंज-वॉचिंग या बिंज-व्यूइंग दरअसल एक ही रात में पूरी वेब सीरीज देखने की आदत है। आजकल वेब सीरीज देखना एक आम शौक बन गया है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक रात में पूरी सीरीज देख डालने से आपके दिमाग पर क्या असर पड़ता है? इसकी वजह से शरीर पर कितना गहरा असर पड़ता है। आइए जानते है

नींद की कमी:

एक रात में पूरी सीरीज देखने का सबसे बड़ा नुकसान है नींद की कमी। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को प्रभावित करती है, जिससे नींद आने में मुश्किल होती है। इसकी वजह से थकान, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, चिड़चिड़ापन और याददाश्त कमजोर होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव:

सीरीज में दिखाए जाने वाले हिंसक, डरावने या भावनात्मक दृश्यों का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह चिंता, अवसाद, तनाव और नींद की समस्याओं को बढ़ा सकता है। 

सामाजिक जीवन पर असर:

एक रात में पूरी सीरीज देखने में इतना समय लग जाता है कि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए समय नहीं निकाल पाते। इससे आपके सामाजिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

 शारीरिक स्वास्थ्य पर असर:

एक रात में पूरी सीरीज देखने से आप कम चलते हैं और ज्यादा बैठते हैं, जिससे मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

मनोवैज्ञानिक असर:

एक रात में पूरी सीरीज देखने से आपके दिमाग पर उसका मनोवैज्ञानिक असर पड़ता है। उस उस सीरीज में दिखाए तथ्यों के बारें सोचते रहते है। जिससे मानसिक विकार जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

क्या करें?

  • सीरीज को एक साथ देखने के बजाय, इसे भागों में देखें।
  • देखने के बीच ब्रेक लें और थोड़ी देर चलें या व्यायाम करें।
  • सोने से पहले कम से कम एक घंटे पहले स्क्रीन से दूर रहें। 
  • अपनी नींद की आदतों पर ध्यान दें और पर्याप्त नींद लें।
  • अपने सामाजिक जीवन को प्राथमिकता दें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।