पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना का "सच" पुस्तक का विमोचन

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट परिसर के सतीश चंद्र अग्रवाल सभागार में किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट द्वारा लिखित पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना का “सच” नामक पुस्तक का विमोचन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। पुस्तक का विमोचन मुख्य अतिथि पूर्व न्यायाधीश पानाचंद जैन, विशिष्ठ अतिथि बीरी सिंह सिनसिनवार (पूर्व अध्यक्ष बार कॉउंसिल ऑफ इंडिया), जसराम (पूर्व आईएएस), किशन गुर्जर (पूर्व जिला जज), नरेंद्र चौधरी (प्रधान खण्डार) सहित प्रदेशभर के विभिन्न जिलों से पधारे किसानों के उपस्थिति में किया गया।

पूर्व न्यायाधीश पानाचंद जैन ने पुस्तक को किसानों की जीवन रेखा की संज्ञा दी एवं दोनों सरकारों से परियोजना को जल्द ही पूरा करने का आग्रह किया तथा किसानों को एकजुट रहने का भी संदेश दिया। पूर्व अध्यक्ष बार कॉउंसिल ऑफ इंडिया बीरी सिंह सिनसिनवार ने कहा कि भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिलों के किसानों की आय बढ़ाने के लिए तथा गरीबी से बाहर निकालने के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना एक ही वर्ष में राजस्थान सरकार पूर्ण कर सकती है। आने वाले बजट में 30 हजार करोड़ की व्यवस्था कर 13 जिलों के किसानों को सिंचाई का पानी व पीने के पानी की आवश्यकता की पूर्ति कर सकती है। बजट में आवंटन कर डूंगरी बांध का निर्माण के लिए उद्धाटन करना चाहिए ताकि किसानों को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना का फायदा मिल सके। पूर्व आईएएस जस्सा राम ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार आपस मे आरोप प्रत्यारोप बंद करे एवं किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना का पूर्ण करने में अपना योगदान दें। राजस्थान के लिए सौभाग्य की बात है प्रदेश के सांसद गजेंद्र सिंह केंद्रीय जल मंत्री है। जिसका लाभ प्रदेश को तत्काल मिलना चाहिए।

किसान महापंचायत जयपुर जिले में हुई नियुक्तियां

जयपुर जिले में किसानों की आवाज को धार देने एवं किसानों को एकजुट करने को लेकर जयपुर जिला प्रभारी अभिषेक जैन बिट्टू ने राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट की सहमति के बाद जयपुर जिले को चार भागों (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम) में बांटकर चारों के अध्यक्षों की घोषणा की। जिसमें जयपुर उत्तर से ओपी यादव, जयपुर दक्षिण से मोतीलाल खाड़लवाल, जयपुर पूर्व से नीलम क्रांति और जयपुर पश्चिम से किशनलाल मीणा को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी प्रदान की।

Comments