रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीने के फायदे

Pic Credit- freepik

पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। इसलिए तो कहा गया है कि बिन पानी सब सून। पानी का उपयोग प्यास बुझाने के साथ-साथ बीमारियों को दूर करने में भी कारगर है। आयुर्वेद में गुनगुना पानी पीने के कई लाभों का उल्लेख मिलता है।

अगर आप रात को शयन से पहले नियमित रूप से एक गिलास हल्का गर्म यानि गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको कई फायदे देखने को मिलेंगे। रात को एक गिलास हल्का गर्म पानी पीने से पाचन, परिसंचरण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार सहित कई स्वास्थ्य लाभ हो सकता हैं।

पाचन में सुधार, कब्ज से राहत

गर्म पानी पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भोजन के टूटने में सहायता करने में मदद करता है। यह कब्ज और अपच से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है 

 गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को पतला करने और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। इससे ऊतकों और अंगों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में सुधार होता है।


वजन घटाने में सहायक

गर्म पानी चयापचय को बढ़ावा देने और कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। यह वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन करने में मदद कर सकता है।


मांसपेशियों को आराम देता है

गर्म पानी मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

साइनस को दूर करता है

गर्म पानी बलगम को पतला करने और साइनस को दूर दूर करने में मदद करता है। यह सर्दी और एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

गले की खराश से राहत 

गर्म पानी गले में खराश को शांत करने और जलन को कम करने में मदद करता है। यह सर्दी या फ्लू से पीड़ित लोगों के लिए सुखदायक हो सकता है।

मुंहासों को कम करता है

गर्म पानी त्वचा को हाइड्रेट करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह स्वस्थ चमक को बढ़ावा देने और मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।

अनिद्रा में आराम

गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाने और नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए आराम और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

तनाव कम करता है  

गर्म पानी एक आरामदायक और सुखदायक पेय है जो तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद कर सकता है। यह दिन के अंत में आराम करने और तनाव दूर करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है  

गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और पसीने और पेशाब के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।