ऑफिस में वजन कंट्रोल करने में बहुत कारगर हैं ये उपाय

Pic Credit- freepik

ऑफिस जाने वाले लोगों लंबे समय बैठना मजबूरी होता है। कई जॉब प्रोफाइल्स ऐसी होती हैं जिनमें लगातार 8 से 10 घंटे बैठना पड़ता है। 

इस लंबी सीटिंग की वजह से वजन बढ़ना या बेली फैट की समस्या का सामना कई लोगों को करना पड़ता है। अक्सर लोग ऑफिस में अपनी कुर्सी पर घंटों गुजार देते हैं। इसका असर लाइफस्टाइल पर पड़ता है। वजन बढ़ने से दूसरी कई तरह की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। ऑफिस की लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप वजन बढ़ने की स्थिति को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते है।

ऑफिस में बैठे रहने से वजन क्यों बढ़ता है? 

ऑफिस में काम करने के दौरान अधिकतर लोग ज्यादातर एक ही स्थान पर ओर एक जैसी स्थिति में बैठे रहते हैं। इससे उनके शरीर में कैलोरी कम मात्रा में बर्न होती है। इस वजह उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। एक ही स्थान पर ज्यादा देर बैठे रहने की आदत के कारण कैलोरी बर्न होने के स्थान पर शरीर में जमा होने लगती है और फैट में बदल जाती है। इतना ही नहीं ऑफिस में काम करते समय अक्सर आप कुछ न कुछ खाते या पीते रहते हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं, क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है।  

इस तरह कंट्रोल कर सकते है 

  • सुबह घर से निकलने से पहले नाश्ता करना न भूलें। इससे आपको  जाने से आपकी फूड क्रेविंग कम होती है और आप लंच से पहले यानी 11 या 12 बजे कोई स्नैक्स नहीं खाते हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बनते हैं।
  • कई लोग ऑफिस पहुंचने के साथ एक कप चाय या कॉफी और स्मोकिंग से करते हैं, लेकिन वजन कंट्रोल में रखने और स्वस्थ रहने के लिए आप अपने काम की शुरुआत नारियल पानी, शरबत या कोई भी अपनी पंसद का फल खाने से करें। 
  • शाम को काम करने के बीच हल्की भूख लगती है, जिसे शांत करने के लिए आप शाम 4 से 6 बजे के बीच हेल्दी ब्रेकफास्ट जैसे मूंगफली, आम, केला या ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। ऐसा करने से आप रात को हल्का खाना खाते हैं, जो आरामदायक नींद और हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है।