लेमन ग्रास से बीमारियों का इलाज, कोलेस्ट्रॉल-डाइजेशन-शुगर कंट्रोल में कारगर



लेमन ग्रास एक मेडिसिन प्लांट है, जो खासकर साउथ-ईस्ट एशिया में पाया जाता है। इसके फायदों को देखते हुए आजकल लोग लेमनग्रास घरों में भी उगा रहे है। इसकी महक नींबू जैसी होती है और इसका ज्यादातर इस्तेमाल चाय में किया जाता है। इसके अलावा, लेमन ग्रास आयल का इस्तेमाल कई दवाओं और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी हो रहा है। इसमें करीब 75 प्रतिशत सिट्रल पाया जाता है, जिसकी वजह से इसकी खुशबू भी नींबू जैसी होती है। इस प्लांट को लेकर कई रिसर्च हो चुके हैं। इसमें बैक्टीरिया से बचाव के लिए एंटी-बैक्टीरियल, सूजन को दूर करने के लिए एंटी-इन्फ्लेमेटरी और फंगस से राहत दिलाने के लिए एंटी-फंगल असर होते हैं। लेमन ग्रास में पाए जाने वाले ये सभी गुण कई-कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। आइए, लेमन ग्रास के फायदों के बारे में जानते हैं—

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में लेमन ग्रास अहम भूमिका है। लेमनग्रास के अर्क में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक असर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।

लेमन ग्रास का सेवन अपच, गैस्ट्रिक की परेशानी और पेट संबंधित अन्य परेशानियों से राहत दिलाने के साथ पेट की अंदरूनी दीवारों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है। लेमन ग्रास से तैयार चाय डाइजेशन को दुरुस्त करने में भी सहायक हो सकती है।

लेमन ग्रास में मूत्रवर्धक गुण होता है। ऐसे में किडनी हेल्दी रखने के लिए भी लेमन ग्रास के फायदे देखे जा सकते हैं।

लेमन ग्रास और लेमन ग्रास तेल में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को खत्म कर कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

लेमन ग्रास शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सकता है और यूरिन के जरिए विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल सकता है। ऐसे में माना जाता है कि डिटॉक्सिफिकेशन से वजन कम करने में लेमनग्रास मददगार साबित हो सकती है। लेमनग्रास में β-सिट्रोनेलोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो वसा के ऊतक यानी टिश्यू की गतिविधि में वृद्धि कर वजन को कम करने में मददगार हो सकता है। इस तरह वजन कंट्रोल करने के लिए लेमन ग्रास की चाय को आहार का हिस्सा बनाना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

लेमन ग्रास पर आधारित एक शोध में साफतौर से बताया गया है कि लेमन ग्रास में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में सहायक भूमिका निभा सकते हैं। वहीं, एक अन्य शोध के अनुसार लेमनग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में मदद कर सकता है। इस तरह लेमन ग्रास इम्यूनिटी को बूस्ट करने में उपयोगी साबित हो सकता है।

इसके अलावा भी लेमन ग्रास के कई फायदे है। शुगर कंट्रोल करने, गठिया रोग नियंत्रण समेत अन्य रोगों में भी असरदार साबित हो सकती है। यह स्किन संबंधी प्रॉब्लम को भी दूर करने में मददगार होती है। इसलिए कई ब्यूटी प्रॉडक्ट में इसका इस्तेमाल होता है। डिप्रेशन को दूर करने में लेमन ग्रास से बनी टी का इस्तेमाल होता है।

लेमन ग्रास का इस्तेमाल

लेमन ग्रास टी के फायदे के लिए ग्रीन टी की तरह इसकी चाय बना सकते हैं। इसे चाय में अदरक/इलायची की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेमन ग्रास का सूप बना सकते हैं। थोड़ी-सी लेमन ग्रास टमाटर के सूप में भी डाल सकते हैं। लेमन ग्रास चाय के फायदे के लिए इसमें बर्फ डाल इसकी आइस्ड लेमन ग्रास टी बना सकते हैं। लेमन ग्रास का पेस्ट बना कर सब्जियां बनाने में उपयोग कर सकते हैं। खाने में नींबू के छिलके की जगह लेमन ग्रास का उपयोग कर सकते हैं। वैसे तो इसका सेवन सुरक्षित है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक हो सकता है।