टीनएजर्स को रोज करना चाहिए ये योगासन, दूर होगी परेशानी-बढ़ेगा आत्मविश्वास

Pic Credit- freepik

लाइफस्टाइल  में बदलाव के कारण आजकल टीनएजर्स अक्सर तनाव में रहते है। दूसरा इस दौरान उनमें हार्मोनल्स चेंज भी आते हैं। कुछ ऐसे योगासन है जो किशोरावस्था में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते है। ये योगासन हारमोंस को बैलेंस करने में भी मददगार हो सकता है।

योग विशेषज्ञों के अनुसार किशोरावस्था में रोजाना इन योगासनों का अभ्यास करने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। योगासन शरीर को लचीला बनाते हैं, मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और रक्त संचार को बेहतर बनाते हैं। योगासन आत्मविश्वास और दृढ़ता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ये प्रमुख योगासन और उनके फायदे इस प्रकार है—

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन व्यायाम है जो पूरे शरीर को फायदा पहुंचाता है। यह आसन शरीर को लचीला बनाता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है और रक्त संचार को बेहतर बनाता है। साथ ही, यह आसन तनाव को दूर करने और मन को शांत करने में भी सहायक है।

वृक्षासन

यह आसन संतुलन और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही, यह आसन पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है।

वीरभद्रासन

यह आसन आत्मविश्वास और दृढ़ता को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, यह आसन पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है।

बालासन

यह आसन तनाव को दूर करने और मन को शांत करने में मदद करता है। साथ ही, यह आसन पीठ की मांसपेशियों को आराम देता है और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है।

शवासन

यह आसन शरीर और दिमाग को पूरी तरह से आराम देने में मदद करता है। यह आसन तनाव को दूर करने, नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और शरीर को तरोताजा करने में सहायक है।

अगर आपको कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, तो योगासन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।