सेहत के लिए फायदेमंद है भिंडी पानी, बैड कॉलेस्ट्रोल को करता है कम

Pic Credit- freepik

भिंडी की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होती है। भिंडी के गुणकारी फायदों को देखते हुए भिंडी के पानी को भी अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। ऐसे लोगों को मानना है कि भिंडी पानी पीने से वेट लॉस भी होता है। वहीं, भिंडी का पानी पीने से कुछ हेल्थ को और भी कई फायदे हो सकते हैं।

भिंडी की सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6 के साथ-साथ डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है। भिंडी का सेवन करने और भिंडी का पानी पीने से इन सभी पोषक तत्वों का फायदा मिल सकता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार है भिंडी

भिंडी के पानी में कुछ ऐसे कार्ब्स पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं। एक स्टडी में पाया गया कि भिंडी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने में मदद होती है। इसी तरह यह पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है जिससे शरीर में फ्लुइड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है।

शुगर लेवल को कंट्रोल करती है भिंडी

भिंडी की सब्जी को रातभर पानी में भिगोकर उसका पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहने के दावे किए जाते हैं। दरअसल, भिंडी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स और फ्लेवेनॉइड्स जैसे तत्व शरीर में पहुंचकर शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में सहायता करते हैं। इसी तरह भिंडी का पानी पीने से फ्री-रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से भी सुरक्षा मिलती है जो कई गंभीर बीमारियों का रिस्क फैक्टर माना जाता है।

कैसे तैयार किया जाता है भिंडी का पानी?

भिंडी का पानी बनाने के लिए चार—पांच भिंडी लें। इसे लम्बे-लम्बे टुकड़ों में काटें। फिर एक कप पानी में कटी हुई भिंडी को डाल दें। अब इसे रातभर के लिए भिगोकर रखें और अगले दिन सुबह इस पानी को पीएं। भिंडी पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले लेनी चाहिए। 
-