जेसीबी इंडिया ने पेश की सीईवी स्टेज IV कम्प्लायंट व्हील कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट व्हीकल्स में अपनी नई रेंज

जयपुर। निर्माण उपकरण वाहनों के भारत के अग्रणी निर्माता जेसीबी इंडिया ने मंगलवार को सीईवी स्टेज IV के अनुरूप व्हील्ड निर्माण उपकरण वाहनों की अपनी नई रेंज लॉन्च की। इन मशीनों के लॉन्च से जेसीबी इंडिया उद्योग की पहली कंपनी बन गई है जिसने अपनी व्हील्ड मशीनों की रेंज में सीईवी स्टेज IV उत्सर्जन मानकों को लाया है। इस श्रेणी में 3 DX प्लस और 4 DX बैकहो लोडर, वीएम 117 सॉयल कॉम्पेक्टर, 530-70 और 530-110 टेलीहैंडलर शामिल हैं जो नए उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करते हैं। बल्क हैंडलिंग के लिए, तीन नए व्हील लोडर, 433-4, 437-4 और 455-4 को भी नए इंजनों के साथ लॉन्च किया गया था।
जयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में जेसीबी इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक दीपक शेट्टी ने कहा, ‘सतत विकास हमेशा हमारे संचालन की आधारशिला रहा है। हम व्हील्ड निर्माण उपकरण वाहनों के लिए सीईवी स्टेज IV उत्सर्जन मानकों की शुरुआत का स्वागत करते हैं। यह नई रेंज पर्यावरण और स्थिरता के प्रति हमारी मजबूत प्रतिबद्धता है। उत्सर्जन में कम होने के अलावा ये मशीनें अधिक ईंधन-कुशल भी हैं, इस प्रकार उपकरण के स्वामित्व की कुल लागत को कम करती हैं।’
मशीनें जेसीबी की उन्नत टेलीमैटिक्स तकनीक के साथ आती हैं जिसे जेसीबी लाइवलिंक कहा जाता है। यह क्रांतिकारी तकनीक मशीन के प्रदर्शन, उसके संचालन और उसके स्थान के अलावा स्वास्थ्य मानकों के बारे में रीयल-टाइम अपडेट देती है। वे भू-बाड़, समय-बाध्य हो सकते हैं और जीपीएस के माध्यम से स्थित हो सकते हैं। अब तक, लगभग 1,80,000 लाइवलिंक सक्षम जेसीबी मशीनें बेची जा चुकी हैं। इसने ग्राहकों के अपने बेड़े को प्रबंधित करने के तरीके को बदल दिया है। इसके अलावा जेसीबी की इंटेली-डायग्नोस्टिक तकनीक डिजिटल इंटरफेस के माध्यम से सटीक गलती खोजने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, जेसीबी पाट्र्स मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से वास्तविक भागों को ऑनलाइन भी मंगवाया जा सकता है।
दीपक शेट्टी ने आगे कहा, ‘अवसंरचना परियोजनाओं के लिए चौबीसों घंटे संचालन की आवश्यकता होती है, हमने महसूस किया कि हमारे ग्राहक हर समय अपने बेड़े के संपर्क में रहने में सक्षम हैं। जेसीबी लाइवलिंक ने इसे संभव बनाया है। हमारे उत्पादों में डिजिटल प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने में हमारे निवेश ने एक जेसीबी उत्पाद के मालिक होने का अनुभव वास्तव में विश्वस्तरीय बना दिया है और यह आने वाले समय में और बढ़ेगा।’ यह कार्यक्रम जयपुर में जेसीबी इंडिया के अत्याधुनिक कारखाने में हुआ। वर्ष 2014 में कमीशन किया गया यह भारत में जेसीबी की सबसे युवा विनिर्माण सुविधा है और बैकहो लोडर, मिनी एक्सकेवेटर, स्किड स्टीयर, टेलीहैंडलर और मशीनों की नई एक्सेस रेंज बनाती है।
उन्होंने कहा, ‘आज लॉन्च किए गए कई उत्पाद जेसीबी जयपुर में निर्मित होने जा रहे हैं। हमें एक युवा, जीवंत और लैंगिक विविधता वाली विनिर्माण सुविधा बनाने पर गर्व है जहां सभी नौकरी की भूमिकाएं लिंग-तटस्थ हैं। वर्तमान में, शॉप फ्लोर पर लगभग 35% कार्यबल में महिलाएं शामिल हैं और जयपुर में निर्मित मशीनों का निर्यात 55 से अधिक देशों में किया जाता है। यह सुविधा एक मजबूत सस्टेनेबिलिटी मॉडल के आसपास बनाई गई है क्योंकि इसमें जीरो डिस्चार्ज है और यह सौर ऊर्जा का पर्याप्त उपयोग करता है। बीएस (III) से सीईवी स्टेज IV उत्सर्जन मानकों में परिवर्तन के लिए प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण कदम-परिवर्तन की आवश्यकता है और जेसीबी ने महामारी के बावजूद अपने निवेश को जारी रखा। कंपनी द्वारा पिछले कुछ महीनों में अपने उत्पाद समर्थन नेटवर्क में कौशल विकसित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को विश्व स्तरीय उत्पाद समर्थन मिले। भारतीय ग्राहकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मशीनों को भारत में इंजीनियर किया गया है। लगभग 1,00,000 घंटों के लिए देशभर में उनका परीक्षण और सत्यापन किया गया है।
नई बैकहो लोडर रेंज में नए 3 DX प्लस, 3 DX सुपर, 3 DX एक्स्ट्रा और 4 DX हैं जो विभिन्न अनुप्रयोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं और 30 इनोवेटिव फीचर्स के साथ आते हैं। नया 3 DX प्लस 7% अधिक ईंधन-कुशल है और इसमें बेहतर प्रदर्शन के लिए 8% तक अधिक खुदाई करने वाले बल हैं। प्लस मोड में मशीन की एक्सकेवेटर एंड बनाम इकोनॉमी मोड में 25% अधिक उत्पादकता है। 15% कम रखरखाव लागत के साथ, मशीन निवेश पर उत्कृष्ट रिटर्न प्रदान करती है। दूसरी ओर 4 DX बैकहो लोडर 12% अधिक ईंधन-कुशल है और एक स्मूथ राइड सिस्टम (SRS), AMT और सर्वो नियंत्रण मानक के रूप में एक्स्कवेटर के साथ आता है।
पेश किए गए तीन व्हील्ड लोडिंग शॉवेल्स में से, 433-4 जेसीबी ईकोमैक्स 444 इंजन और जेडएफ एक्सल और ट्रांसमिशन के साथ आता है। 8% तक के बेहतर आउटपुट और 10% तक की बढ़ी हुई ईंधन दक्षता के साथ, यह नई मशीन रखरखाव पर भी कम है और 15% बड़े केबिन के साथ आती है। बड़ा 437-4 जेसीबी 448 ईको मैक्स इंजन और जेडएफ जर्मनी डब्ल्यूजी 130 ट्रांसमिशन से लैस है। नया मॉडल आउटगोइंग मॉडल की तुलना में 10% अधिक ईंधन-कुशल है और इसमें कम रखरखाव लागत के साथ ऑपरेटर आराम के लिए एक बड़ा केबिन है और 455-4 में कमिंस इंजन, ZF जर्मनी एक्सल्स और WG 190 ट्रांसमिशन है। पावर मोड में 5% तक की बढ़ी हुई आउटपुट और 10% तक की ईंधन दक्षता में सुधार के साथ, इस मशीन को सबसे कठिन अनुप्रयोगों में प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जेसीबी ने नया वीएम 117 सॉयल कॉम्पेक्टर भी पेश किया जो इंजन के बाद उपचार की आवश्यकता के बिना 55 किलोवाट जेसीबी ईकोमैक्स 444 इंजन द्वारा संचालित है। मशीन पिछले मॉडल की तुलना में 10% अधिक ईंधन कुशल है। इसमें उच्च उत्पादकता, विश्वसनीयता और ऑपरेटर आराम है जो इसे संघनन की जरूरतों के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है।

Comments