भारत टीकों के उत्पादन के साथ-साथ टीकाकरण में अग्रणी बनकर उभरा है : दीया कुमारी

जयपुर। भारत टीकों के उत्पादन के साथ-साथ रिकॉर्ड समय में एक अरब से अधिक टीकाकरण के साथ अग्रणी देशों में से एक है। यह विशेष रूप से सराहनीय है क्योंकि दुनिया की 17.7 फीसदी आबादी भारत में रहती है। यह बात राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने स्पेन के मैड्रिड में आयोजित अंतर संसदीय संघ की 143वीं असेंबली में संबोधित करते हुए कही।

टीकाकरण उत्पादन में भारत के प्रयासों और उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, दीया कुमारी ने कहा कि हमारा कोविड-19 वैक्सीन उत्पादन केवल टीकों के घरेलू उत्पादन के लिए ही नहीं है, बल्कि उन देशों में वितरण के लिए भी है जो पश्चिमी दुनिया से महंगे टीके खरीदने में असमर्थ हैं। भारत में 7 स्वीकृत टीके हैं और 13 टीकों का परीक्षण चल रहा है। अब तक भारत ने 93 देशों और दो संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं को 70 मिलियन से अधिक डो़ज की आपूर्ति की है और आने वाले महीनों में कोवैक्स और पार्टनर देशों को आपूर्ति में लगातार वृद्धि होगी।

सांसद ने आगे कहा कि वैक्सीन डवलपमेंट प्रोग्राम में संयुक्त रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है और आपूर्ति चेन को मजबूत करने और ग्लोबल साउथ के लिए किफायती टीके उपलब्ध कराने के लिए, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को विचाराधीन आईपी-छूट के मुद्दों को हल करने की आवश्यकता है।

Comments