एमजेआरपी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में चार पद्मश्री शख्सियतों को पीएचडी की मानद उपाधि

जयपुर। ‘‘चेहरे पर मेडल की चमक और हाथों में डिग्रियां और खुशियां बेशुमार थी।’’ हर विद्यार्थी दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्त कर अपने-आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा था। अवसर था महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय के छठे दीक्षान्त समारोह का। विवि के अचरोल कैम्पस में शनिवार को आयोजित समारोह में चार पद्मश्री शख्सियतों को पीएचडी की मानद उपाधि प्रदान की गई। मुख्य अतिथि राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव थे। अध्यक्षता जय नारायण व्यास विवि के कुलपति प्रो. पीसी त्रिवेदी ने की। कार्यक्रम में अतिथियों ने 40 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। समारोह में 60 मेधावी स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल और करीब 55 स्टूडेंट्स को सिल्वर मेडल दिए गए। समारोह में करीब 2000 यूजी और पीजी के स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की गई।

एमजेआरपी विश्वविद्यालय के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने बताया कि समारोह में चार पद्मश्री शख्सियतों बालिका शिक्षा एवं संवर्धन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंजाब की प्रकाश कौर ‘मदर होप’, फुलकारी कला के क्षेत्र में कलात्मक योगदान देने वाली लाजवन्ती रविन्द्र, पौधारोपण के माध्यम से जनमानस की आवाज बन चुके श्यामसुन्दर पालीवाल और राजस्थानी भाषा के साहित्य एवं कला के क्षेत्र में अपना योगदान देने वाले अर्जुन सिंह शेखावत को मानद उपाधि प्रदान की गई। शेखावत की मानद उपाधि उनके परिजन विष्णु प्रसाद अग्रवाल ने प्राप्त की। कार्यक्रम में चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने सभी डिग्रीधारियों को शुभकामना देते हुए कहा कि दीक्षान्त समारोह में देशभर की नामी शख्सियतों को मानद उपाधि प्रदान करने से उपस्थित छात्र-छात्राओं को भी सामाजिक निर्माण और देश-सेवा के क्षेत्र में आदर्श स्थापित करने की प्रेरणा मिलती है। उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि देश का युवा ही संस्कारों के मूल्यों को अपनाकर भ्रष्टाचार मुक्त समाज के नवनिर्माण का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। कार्यक्रम के विशेष अतिथि एडिशनल जज मनोज सोनी और विशिष्ट अतिथि जिला कंज्यूमर फॉर्म 3 के चेयरमैन केदार लाल गुप्ता, रिटायर्ड डिस्ट्रिक्ट जज रमेश शर्मा थे।

फेयरवेल ’नेवर फॉरगेट यू’ में झूमे स्टूडेंट्स

दीक्षांत समारोह के बाद फेयरवेल ’नेवर फॉरगेट यू’ का रंगारंग आयोजन हुआ। कार्यक्रम में जूनियर्स ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से सीनियर्स विदाई दी। इस अवसर पर सीनियर्स ने रैम्प वॉक किया और प्रतिभा का प्रदर्शन किया। यूजी गर्ल्स में मिस फेयरवेल प्रतिभा शेखावत, पीजी गर्ल्स में जानवी कंवर और यूजी बॉयज में मिस्टर फेयरवेल उज्ज्वल शर्मा का चयन किया गया।

Comments