विभिन्न शोधों पर विस्तृत रेखांकन के साथ संपन्न हुई अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी

जयपुर। इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर लाइफ साइंसेज, प्राणी शास्त्र विभाग, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर एवं एंटरप्रियनेरशिप एवं कैरियर हब द्वारा आयोजित ‘इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन मल्टीडिसीप्लीनरी अप्प्रोचेज़ टु एनवायर्नमेंटल रिसर्च फॉर ह्यूमन हेल्थ’ के तीसरे एवं अंतिम दिवस पर विभिन्न विषयों पर व्याख्यान प्रस्तुत किए गए। अमेरिका एवं जापान के वैज्ञानिकों के साथ-साथ भारत के शोध वैज्ञानिकों ने अपने शोध पत्रों का वाचन किया। प्रथम सत्र में रामनारायण झा ने वैदिक साहित्य में पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य के संबंध एवं उनके उपचार के बारे में व्याख्यान दिया। संगोष्ठी संयोजक डॉ. हेमंत पारीक ने बहु औषधि प्रतिरोधकता वाले जीवाणुओं के प्रति एंजाइम के प्रभाव को बताया व नवीन औषधि चुनौतियों को समझाया। जापानी वैज्ञानिक डॉ. योशीहिस्सा मात्सुमोतो तथा डॉ. मुकेश कुमार शर्मा, राजकीय महाविद्यालय, अजमेर ने डीएनए रिपेयर से कैंसर के इलाज से सम्बंधित शोध को रेखांकित किया। डॉ. श्रीलेखा मिश्रा ने रक्त कैंसर तथा उसके उपचार संबंधित जानकारी साझा की। डॉ. अजय गुप्ता, कानपुर विश्वविद्यालय ने फाइटोफार्मास्यूटिकल्स शोध को रेखांकित किया। गुजरात विश्वविद्यालय से आए डॉ. हितेश सोलंकी ने जलवायु परिवर्तन एवं भारत के जल परिदृश्य को कृषि एवं कृषि उत्पादों के संदर्भ में समझाया तथा उन्होंने उद्योग कृषि क्षेत्र में वर्तमान जल उपलब्धता के बारे में जानकारी दी।

डॉ. अनुभूति शर्मा, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, भरतपुर ने सरसों पर शोध कार्यों को विस्तार से समझाया। उन्होंने सरसों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की सम्बन्ध को रेखांकित किया। डॉ. प्रवीण कटिहार, कानपुर विश्वविद्यालय ने तंबाकू के मानव शरीर पर होने वाले हानिकारक प्रभावों की आणविक स्तर पर व्याख्या की। तम्बाकू का लगातार सेवन मानव शरीर पर कुप्रभाव डालता है, साथ ही इस दुष्प्रभाव से परिजन परोक्ष रूप से पीडि़त होते हैं।

संगोष्ठी का समापन समारोह राजस्थान विश्वविद्यालय के प्राणी शास्त्र विभाग के एल.एस. रामास्वामी हॉल में हुआ। इसके मुख्य अतिथि डॉ. एस.के. गुप्ता, डीन फैकल्टी ऑफ साइंस, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर, प्रोफेसर अशोक कुमार, कुलपति, निर्वाण विश्वविद्यालय की अध्यक्षता तथा प्रोफेसर पी.जे. जॉन, विभागाध्यक्ष, प्राणी शास्त्र विभाग की उपस्थिति में हुआ। समापन समारोह में उत्कृष्ट शोध पत्रों को वाचन करने हेतु बेस्ट ओरल एवं बेस्ट पोस्टर पुरस्कार प्रदान किए गए। इसके साथ ही युवा वैज्ञानिक एवं उत्कृष्ट नवाचार पुरस्कार भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम में प्राणीशास्त्र विभाग में कार्यरत स्टोर प्रभारी गोपाल लाल बालोदिया का भी सेवानिवृत होने पर सम्मान किया गया। कार्यक्रम के अंत में संयोजक डॉ. हेमंत पारीक ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments