प्रदेश के हथकर्घा बुनकरों व दस्तकारों और आमजन के बीच सेतु का काम करेगी आरएचडीसी : नेहा गिरी

जयपुर। राजस्थान हैण्डलूम डवलपमेंट कारपोरेशन (आरएचडीसी) की सीएमडी नेहा गिरी ने कहा है कि प्रदेश के हैण्डलूम वस्त्र उत्पादों की सहज पहुंच आमजन तक पहुंचाने के समग्र प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने जिला कलेक्टरों व विभागाध्यक्षों से भी आग्रह किया है कि सरकारी खरीद में हैण्डलूम उत्पादों को प्राथमिकता दी जाए।
राजस्थान हैण्डलूम डवलपमेंट कॉरपोरेशन के सीएमडी पद का हाल ही में कार्यभार संभालने की बाद आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान नेहा गिरी ने कहा कि आरएचडीसी को प्रदेश के हथकर्घा बुनकरों व दस्तकारों और आमजन के बीच सेतु का काम करना होगा और बिचौलियों को दूर कर सीधे हैण्डलूम उत्पाद आम जन को उपलब्ध कराने होंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान के हैण्डलूम वस्त्रों खासतौर से रंग संयोजन व शैली की देश दुनिया मेंं पहचान व मांग है। सांगानेरी, बगरू, कोटा डोरिया, आकोला, बाड़मेरी, अजरक सहित विभिन्न प्रिंट व डिजाइन की अपनी पहचान है। उन्होंने कहा कि आरएचडीसी को हैण्डलूम बुनकरों व दस्तकारों को आधुनिक तकनीक, बाजार की मांग और विपणन सेवाओं से जोड़कर उनके आर्थिक विकास में भागीदार बनना होगा।
 सीएमडी नेहा ने अधिकारियों को कहा कि त्यौहारी अवसर पर मेला-प्रदर्शनी और विशेष सेल के रूप में विशेष बिक्री अभियान चलाकर आमजन को भी छूट देकर लाभान्वित करने की कार्ययोजना बनानी होगी। उन्होंने हैण्डलूम दस्तकारों व बुनकरों को भी विश्वास दिलाया कि आरएचडीसी समन्वय बनाते हुए उन्हें साझा मंच उपलब्ध कराएगी ताकि उनके उत्पादों को बाजार मिल सके। आरएचडीसी के सीजीएम  नायब खान ने विस्तार से संस्था की कार्यप्रणाली, बुनकरों व दस्तकारों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों और विपणन नेटवर्क की जानकारी दी।

Comments