सही तरीके से खाएं राइस, फिर नहीं बढ़ेगा वजन

Pic Credit- freepik

खाने की थाली में चावल के बिना अधूरी लगती है। शरीर के पर्याप्त पोषण के लिए भी भोजन में चावल की कुछ मात्रा को शामिल करने की सलाह डॉक्टर देते हैं। लेकिन बहुत से लोग चावल सिर्फ इसलिए नहीं खाते, कि वजन बढ़ जाएगा।

जबकि ऐसा नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो चावल में कार्ब्स पाए जाते हैं, जिन्हें अगर गलत तरीके से खाया जाए तो वजन बढ़ सकता है। लेकिन अगर इन्हें सही तरह से खाया जाए तो मोटापे की समस्या नहीं होगी। बल्कि चावल को अगर सही तरीके से खाया जाए तो ये आपको वेट लॉस में मदद करता है।
चावल को अगर प्रेशर कुकर में बनाने की बजाय उबाल कर बनाया जाए तो उसका स्टार्च निकल जाता है। स्टार्च निकालने के बाद आप जब चावल खाते हैं तो वजन बढ़ता नहीं बल्कि कम होता है।
चावल खाने का सही तरीका क्या है

  • आप कितनी मात्रा में चावल खा रहे हैं, यह भी महत्वपूर्ण है। थाली में चावल ज्यादा है तो इसका मतलब आप कार्ब्स ज्यादा ले रहे हैं। मतलब प्रोटीन पर्याप्त आपको नहीं मिल पा रही है, इसलिए खाने में पनीर, चिकन, फिश या दूसरे फूड्स का सेवन कर सकते हैं।
  • चावल कई तरह के होते हैं, जिनमें बासमती को अच्छा माना जाता है। इसे खाने से वजन ज्यादा नहीं बढ़ता है। बासमती चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। जिसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ओवरईटिंग से बच जाते हैं। 
  • ऑयली यानी फ्राइड चावल की बजाय उबले चावल खाने से वजन बढ़ने की समस्या नहीं होगी। हार्ट के लिए भी यह काफी अच्छा माना जाता है। फ्राइड राइस की तुलना में उबले चावल से पेट अधिक समय तक भरा रहता है, इससे ओवरईटिंग से बच जाते हैं और वजन बढ़ने से रोक सकते हैं।